चंद्रगुप्त मौर्य Chandragupta Maurya In Hindi

चंद्रगुप्त मौर्य Chandragupta Maurya

Join Telegram channel

चंद्रगुप्त मौर्य Chandragupta Maurya History chandragupta maurya, Life of chandragupta maurya, gk chandragupta maurya, Bio chandragupta maurya, story chandragupta maurya. इतिहास चन्द्रगुप्त मौर्य, चन्द्रगुप्त मौर्य का जीवन, gk चन्द्रगुप्त मौर्य, जैव चन्द्रगुप्त मौर्य, कहानी चन्द्रगुप्त मौर्य.


चंद्रगुप्त मौर्य Chandragupta Maurya In Hindi

चंद्रगुप्त मौर्य Chandragupta Maurya

जन्मतिथि: 340 ई.पू.

जन्म स्थान: पाटलिपुत्र

मृत्यु तिथि: 27 7 ई.पू.

मृत्यु का स्थान: श्रवणबेलगोला, कर्नाटक

शासनकाल: 321 ईसा पूर्व से 298 ईसा पूर्व तक

पति-पत्नी: दुधारा, हेलेना

बच्चा: बिन्दुसार

उत्तराधिकारी: बिन्दुसार

पिता: सर्वार्थसिद्धि

माँ: मुरा

पोते: अशोक, सुसिमा, वीतशोका

शिक्षक: चाणक्य

चंद्रगुप्त मौर्य Chandragupta Maurya

चन्द्रगुप्त मौर्य प्राचीन भारत में मौर्य साम्राज्य के संस्थापक थे। उन्हें देश के छोटे खंडित राज्यों को एक साथ लाने और उन्हें एक ही बड़े साम्राज्य में मिलाने का श्रेय दिया जाता है। उनके शासनकाल के दौरान, मौर्य साम्राज्य पूर्व में बंगाल और असम से, पश्चिम में अफगानिस्तान और बलूचिस्तान से लेकर उत्तर में कश्मीर और नेपाल तक और दक्षिण में दक्कन के पठार तक फैला था। चंद्रगुप्त मौर्य, अपने संरक्षक चाणक्य के साथ, नंद साम्राज्य को समाप्त करने के लिए जिम्मेदार थे। लगभग 23 वर्षों के सफल शासनकाल के बाद, चंद्रगुप्त मौर्य ने सभी सांसारिक सुखों को त्याग दिया और खुद को एक जैन साधु में बदल दिया। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने ‘सललेखन’ का प्रदर्शन किया, जो कि मृत्यु तक उपवास रखने का एक अनुष्ठान था, और इसलिए उनकी खुद की जिंदगी समाप्त हो गई।

उत्पत्ति और वंश

चंद्रगुप्त मौर्य के वंश की बात आती है तो कई विचार हैं। उनके वंश के बारे में अधिकांश जानकारी ग्रीक, जैन, बौद्ध और प्राचीन हिंदू ब्राह्मणवाद के प्राचीन ग्रंथों से मिलती है। चंद्रगुप्त मौर्य की उत्पत्ति पर कई शोध और अध्ययन किए गए हैं। कुछ इतिहासकारों का मानना ​​है कि वह एक नंद राजकुमार और उसकी नौकरानी, ​​मुरा का एक नाजायज बच्चा था। दूसरों का मानना ​​है कि चंद्रगुप्त मोरियस के थे, जो पिपलिवाना के एक प्राचीन गणराज्य के क्षत्रिय (योद्धा) कबीले थे, जो रुम्मिनदेई (नेपाली तराई) और कसया (उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले) के बीच स्थित है। दो अन्य विचारों से पता चलता है कि वह या तो मुरस (या मोर्स) या इंडो-सीथियन वंश के क्षत्रियों के थे। अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, यह भी दावा किया जाता है कि चंद्रगुप्त मौर्य अपने माता-पिता द्वारा त्याग दिया गया था और वह एक विनम्र पृष्ठभूमि से आया था। किंवदंती के अनुसार, वह एक देहाती परिवार द्वारा पाला गया था और फिर बाद में चाणक्य द्वारा आश्रय लिया गया, जिसने उसे प्रशासन के नियम और बाकी सब कुछ सिखाया जो एक सफल सम्राट बनने के लिए आवश्यक है।

प्रारंभिक जीवन

विभिन्न अभिलेखों के अनुसार, चाणक्य नंद राजा के शासनकाल को समाप्त करने के लिए एक उपयुक्त व्यक्ति की तलाश में थे और संभवतः साम्राज्य भी। इस दौरान, मगध साम्राज्य में अपने दोस्तों के साथ खेल रहे एक युवा चंद्रगुप्त को चाणक्य द्वारा देखा गया था। कहा जाता है कि चंद्रगुप्त के नेतृत्व कौशल से प्रभावित होकर, चाणक्य ने उन्हें विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षित करने से पहले चंद्रगुप्त को अपनाया। तत्पश्चात, चाणक्य चंद्रगुप्त को तक्षशिला ले आए, जहाँ उन्होंने नंद राजा को भगाने के प्रयास में अपनी समस्त पूर्व-सम्पदा को एक विशाल सेना में बदल दिया।

मौर्य साम्राज्य

लगभग 324 ईसा पूर्व, सिकंदर महान और उनके सैनिकों ने ग्रीस को पीछे हटने का फैसला किया था। हालांकि, उन्होंने ग्रीक शासकों की विरासत को पीछे छोड़ दिया था जो अब प्राचीन भारत के शासक भागों में थे। इस अवधि के दौरान, चंद्रगुप्त और चाणक्य ने स्थानीय शासकों के साथ गठबंधन किया और ग्रीक शासकों की सेनाओं को हराना शुरू कर दिया। इसके कारण अंतत: मौर्य साम्राज्य की स्थापना तक उनके क्षेत्र का विस्तार हुआ।

नंदा साम्राज्य का अंत

आखिरकार चाणक्य को नंदा साम्राज्य का अंत करने का अवसर मिला। वास्तव में, उन्होंने नंद साम्राज्य को नष्ट करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ चंद्रगुप्त को मौर्य साम्राज्य स्थापित करने में मदद की। तो, चंद्रगुप्त ने, चाणक्य की सलाह के अनुसार, प्राचीन भारत के हिमालयी क्षेत्र के शासक राजा पार्वतका के साथ गठबंधन किया। चंद्रगुप्त और पार्वतका की संयुक्त सेना के साथ, नंद साम्राज्य को लगभग 322 ईसा पूर्व में लाया गया था।

विस्तार (चंद्रगुप्त मौर्य Chandragupta Maurya)

चंद्रगुप्त मौर्य ने भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर पश्चिम में मैसेडोनियन क्षत्रपों को हराया। उसने तब सेल्यूकस के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया, जो एक यूनानी शासक था, जिसका अधिकांश भारतीय क्षेत्रों पर नियंत्रण था, जिन्हें पहले सिकंदर महान ने पकड़ लिया था। हालाँकि सेल्यूकस ने अपनी बेटी का हाथ चंद्रगुप्त मौर्य से शादी करने की पेशकश की और उसके साथ गठबंधन में प्रवेश किया। सेल्यूकस की मदद से, चंद्रगुप्त ने कई क्षेत्रों को प्राप्त करना शुरू कर दिया और दक्षिण एशिया तक अपने साम्राज्य का विस्तार किया। इस व्यापक विस्तार के लिए धन्यवाद, चंद्रगुप्त मौर्य के साम्राज्य को पूरे एशिया में सबसे व्यापक कहा गया था, इस क्षेत्र में सिकंदर के साम्राज्य के बाद दूसरा। यह ध्यान दिया जाना है कि इन क्षेत्रों को सेल्यूकस से अधिग्रहित किया गया था, जिन्होंने उन्हें एक दोस्ताना इशारे के रूप में दिया था।

दक्षिण भारत की विजय

सेल्यूकस से सिंधु नदी के पश्चिम में प्रांतों को प्राप्त करने के बाद, चंद्रगुप्त का साम्राज्य दक्षिणी एशिया के उत्तरी हिस्सों में फैल गया। इसके बाद, दक्षिण में, विंध्य श्रेणी से परे और भारत के दक्षिणी हिस्सों में उनकी विजय शुरू हुई। वर्तमान तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों को छोड़कर, चंद्रगुप्त पूरे भारत में अपना साम्राज्य स्थापित करने में सफल रहे।

मौर्य साम्राज्य – प्रशासन

चाणक्य की सलाह के आधार पर, उनके मुख्यमंत्री, चंद्रगुप्त मौर्य ने अपने साम्राज्य को चार प्रांतों में विभाजित किया। उन्होंने एक बेहतर केंद्रीय प्रशासन की स्थापना की थी जहाँ उनकी राजधानी पाटलिपुत्र स्थित थी। प्रशासन राजा के प्रतिनिधियों की नियुक्ति के साथ आयोजित किया गया था, जिन्होंने अपने संबंधित प्रांत का प्रबंधन किया था। यह एक परिष्कृत प्रशासन था जो चाणक्य के लेखों के संग्रह में वर्णित एक अच्छी तरह से तेल वाली मशीन की तरह संचालित होता था जिसे अर्थशास्त्री कहा जाता था। 

भूमिकारूप व्यवस्था

मौर्य साम्राज्य अपने इंजीनियरिंग चमत्कारों जैसे मंदिरों, सिंचाई, जलाशयों, सड़कों और खानों के लिए जाना जाता था। चूंकि चंद्रगुप्त मौर्य जलमार्ग के बहुत बड़े प्रशंसक नहीं थे, इसलिए उनका मुख्य मार्ग सड़क मार्ग से था। इसने उन्हें बड़ी सड़कों का निर्माण करने के लिए प्रेरित किया, जिससे बड़ी गाड़ियों को आसानी से गुजरने की अनुमति मिली। उन्होंने एक हाइवे का भी निर्माण किया, जो पाटलिपुत्र (वर्तमान पटना) से तक्षशिला (वर्तमान पाकिस्तान) को जोड़ता हुआ हजार मील तक फैला था। उनके द्वारा निर्मित अन्य समान राजमार्गों ने उनकी राजधानी को नेपाल, देहरादून, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे स्थानों से जोड़ा। इस तरह के बुनियादी ढांचे ने बाद में एक मजबूत अर्थव्यवस्था का नेतृत्व किया जिसने पूरे साम्राज्य को हवा दी।

आर्किटेक्चर

यद्यपि चंद्रगुप्त मौर्य युग की कला और वास्तुकला की शैली की पहचान करने के लिए कोई ऐतिहासिक प्रमाण नहीं हैं, लेकिन दीदारगंज यक्षी जैसी पुरातत्व खोजों का सुझाव है कि उनके युग की कला यूनानियों से प्रभावित हो सकती थी। इतिहासकारों का यह भी तर्क है कि मौर्य साम्राज्य से संबंधित अधिकांश कला और वास्तुकला प्राचीन भारत की थी।

चंद्रगुप्त मौर्य Chandragupta Maurya In Hindi

चंद्रगुप्त मौर्य की सेना

यह केवल चंद्रगुप्त मौर्य जैसे सम्राट के लिए सैकड़ों सैनिकों के साथ एक विशाल सेना रखने के लिए उपयुक्त है। ऐसा ही कई यूनानी ग्रंथों में वर्णित है। कई ग्रीक खातों से पता चलता है कि चंद्रगुप्त मौर्य की सेना में 500,000 से अधिक पैदल सैनिक, 9000 युद्ध हाथी और 30000 घुड़सवार थे। पूरी सेना अच्छी तरह से प्रशिक्षित थी, अच्छी तरह से भुगतान करती थी और चाणक्य की सलाह के अनुसार एक विशेष स्थिति का आनंद लेती थी।

चंद्रगुप्त और चाणक्य भी हथियार निर्माण सुविधाओं के साथ आए थे जिसने उन्हें अपने दुश्मनों की आंखों में लगभग अजेय बना दिया था। लेकिन उन्होंने अपनी शक्ति का उपयोग केवल अपने विरोधियों को डराने के लिए किया और अधिक बार युद्ध के बजाय कूटनीति का उपयोग करते हुए स्कोर का निपटान नहीं किया। चाणक्य का मानना ​​था कि यह धर्मशास्त्र के अनुसार चीजों को करने का सही तरीका होगा, जिसे उन्होंने अर्थ शास्त्र में उजागर किया है।

भारत का एकीकरण

चंद्रगुप्त मौर्य के शासन में, संपूर्ण भारत और दक्षिण एशिया का एक बड़ा हिस्सा एकजुट था। बौद्ध धर्म, जैन धर्म, ब्राह्मणवाद (प्राचीन हिंदू धर्म) और अजीविका जैसे विभिन्न धर्म उनके शासन में संपन्न हुए। चूंकि पूरे साम्राज्य की प्रशासन, अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे में एकरूपता थी, इसलिए विषयों ने उनके विशेषाधिकार का आनंद लिया और चंद्रगुप्त मौर्य को सबसे बड़ा सम्राट माना। इसने उनके प्रशासन के पक्ष में काम किया जिसके कारण बाद में एक समृद्ध साम्राज्य बन गया।

किंवदंतियों का संबंध चंद्रगुप्त मौर्य और चाणक्य से था

एक ग्रीक पाठ में चंद्रगुप्त मौर्य को एक रहस्यवादी के रूप में वर्णित किया गया है जो शेर और हाथी जैसे आक्रामक जंगली जानवरों के व्यवहार को नियंत्रित कर सकता है। ऐसा ही एक वृत्तांत बताता है कि जब चंद्रगुप्त मौर्य अपने ग्रीक विरोधियों के साथ युद्ध के बाद आराम कर रहे थे, तो उनके सामने एक विशाल शेर आया। जब यूनानी सैनिकों ने सोचा कि शेर हमला करेगा और शायद महान भारतीय सम्राट को मार देगा, तो अकल्पनीय हुआ। ऐसा कहा जाता है कि जंगली जानवर ने चंद्रगुप्त मौर्य के पसीने को चाटा, ताकि पसीने से उसका चेहरा साफ हो जाए और विपरीत दिशा में चला जाए। इस तरह के एक अन्य संदर्भ में दावा किया गया है कि एक जंगली हाथी जो कुछ भी नष्ट कर रहा था, उसके रास्ते पर चंद्रगुप्त मौर्य का नियंत्रण था।

जब यह चाणक्य की बात आती है, तो रहस्यमय किंवदंतियों की कोई कमी नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि चाणक्य एक रसायनशास्त्री थे और वे सोने के सिक्के के एक टुकड़े को आठ अलग-अलग सोने के सिक्कों में बदल सकते थे। वास्तव में, यह दावा किया जाता है कि चाणक्य ने रसायन विद्या का इस्तेमाल अपने खजाने की एक छोटी सी संपत्ति को चालू करने के लिए किया था, जिसे बाद में एक बड़ी सेना खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। यह बहुत ही सेना मंच था जिस पर मौर्य साम्राज्य बनाया गया था। यह भी कहा जाता है कि चाणक्य का जन्म दांतों के एक पूर्ण सेट के साथ हुआ था, जिसके भाग्य के संकेत थे कि वह एक महान राजा बन जाएगा। चाणक्य के पिता हालांकि, नहीं चाहते थे कि उनका बेटा राजा बने और इसलिए उसने अपना एक दांत तोड़ दिया। उनके इस कृत्य को फिर से भाग्य बताने वाले मिल गए और इस बार उन्होंने अपने पिता से कहा कि वह एक साम्राज्य की स्थापना के पीछे कारण बनेंगे।

व्यक्तिगत जीवन

चंद्रगुप्त मौर्य ने दुधारा से शादी की और खुशहाल वैवाहिक जीवन जी रहे थे। समानांतर रूप से, चाणक्य चंद्रगुप्त मौर्य द्वारा खाए गए भोजन में जहर की छोटी खुराक जोड़ रहे थे ताकि उनके सम्राट अपने दुश्मनों के किसी भी प्रयास से प्रभावित न हों, जो उनके भोजन को जहर देकर मारने की कोशिश कर सकते हैं। चंद्रगुप्त मौर्य के शरीर को जहर की आदत डालने के लिए प्रशिक्षित करने का विचार था। दुर्भाग्य से, अपनी गर्भावस्था के अंतिम चरण के दौरान, रानी दुर्धरा ने कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन किया, जो चंद्रगुप्त मौर्य को परोसा जाना था।

उस समय महल में प्रवेश करने वाले चाणक्य ने महसूस किया कि दुर्धरा अब नहीं रहेगी और इसलिए उसने अजन्मे बच्चे को बचाने का फैसला किया। इसलिए, उन्होंने एक तलवार ली और बच्चे को बचाने के लिए दुधरा के गर्भ को काट दिया, जिसे बाद में बिन्दुसार नाम दिया गया। बाद में, चंद्रगुप्त मौर्य ने अपनी कूटनीति के तहत सेल्यूकस की बेटी हेलेना से शादी की और सेल्यूकस के साथ गठबंधन में प्रवेश किया।

त्याग (चंद्रगुप्त मौर्य Chandragupta Maurya)

जब बिन्दुसार वयस्क हो गया, तो चंद्रगुप्त मौर्य ने अपने इकलौते पुत्र बिंदुसार को स्नान कराने का निश्चय किया। उन्हें नया सम्राट बनाने के बाद, उन्होंने चाणक्य से मौर्य वंश के मुख्य सलाहकार के रूप में अपनी सेवाएं जारी रखने का अनुरोध किया और पाटलिपुत्र छोड़ दिया। उन्होंने सभी सांसारिक सुखों को त्याग दिया और जैन धर्म की परंपरा के अनुसार एक साधु बन गए। उन्होंने श्रवणबेलगोला (वर्तमान कर्नाटक) में बसने से पहले भारत के दक्षिण में बहुत दूर तक यात्रा की।

मौत

297 ईसा पूर्व के आसपास, अपने आध्यात्मिक गुरु संत भद्रबाहु के मार्गदर्शन में, चंद्रगुप्त मौर्य ने सलेलेखाना के माध्यम से अपने नश्वर शरीर को छोड़ने का फैसला किया। इसलिए उन्होंने उपवास शुरू कर दिया और श्रवणबेलगोला में एक गुफा के अंदर एक ठीक दिन पर, उन्होंने आत्म-भुखमरी के अपने दिनों को समाप्त करते हुए, अंतिम सांस ली। आज, एक छोटा मंदिर उस जगह पर बैठता है जहां एक बार गुफा, जिसके अंदर उनका निधन हो गया, माना जाता है कि यह स्थित है।

विरासत

चंद्रगुप्त मौर्य के पुत्र बिन्दुसार ने उन्हें सिंहासन पर बैठाया। बिन्दुसार ने एक पुत्र अशोक को जन्म दिया, जो भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे शक्तिशाली राजाओं में से एक बन गया। वास्तव में, यह अशोक के अधीन था कि मौर्य साम्राज्य ने इसकी पूरी महिमा देखी थी। साम्राज्य पूरी दुनिया में सबसे बड़ा बन गया। साम्राज्य 130 से अधिक वर्षों के लिए पीढ़ियों में फला-फूला।

चंद्रगुप्त मौर्य वर्तमान भारत के अधिकांश हिस्सों को एकजुट करने में भी जिम्मेदार थे। मौर्य साम्राज्य की स्थापना तक, इस महान देश पर कई ग्रीक और फारसी राजाओं का शासन था, जो अपने स्वयं के प्रदेश बनाते थे। आज तक, चंद्रगुप्त मौर्य प्राचीन भारत के सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली सम्राटों में से एक बने हुए हैं।

References:

https://en.wikipedia.org/wiki/Chandragupta_Maurya

https://www.sonyliv.com/details/show/5966700612001/Chandragupta-Maurya

https://www.ancient.eu/Chandragupta_Maurya

You May Like

Computer System Architecture

Chikar kahini assamese ebooks free download

NCERT Solutions Class 10th Social Political Science 

[table id=1 /]

Scroll to Top